शादमान ने सुबह के चुनौतीपूर्ण सत्र में अर्धशतक जमाया |

0

शादमान और मोमिनुल ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 81 रन जोड़े |

Shadman Islam had his moments but made sure to dig in, Pakistan vs Bangladesh, 1st Test, day 3, Rawalpindi, August 22, 2024
शादमान इस्लाम के पास कुछ मौके थे लेकिन उन्होंने सुनिश्चित किया कि वे डटे रहें
  • शादमान इस्लाम ने तीसरे दिन पहले सत्र में तीन घंटे तक बल्लेबाजी की, तेज गेंदबाजों की शुरुआती चुनौतियों का सामना किया और लंच के समय अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे बांग्लादेश ने पाकिस्तान के पहली पारी के स्कोर का दृढ़ जवाब दिया। नसीम शाह और खुर्रम शहजाद ने पहले डेढ़ घंटे में एक-एक विकेट लिया, लेकिन गेंद की चमक खत्म होने के बाद बल्लेबाजी आसान हो गई और शादमान का आत्मविश्वास बढ़ता गया क्योंकि उन्होंने और मोमिनुल हक ने तीसरे विकेट के लिए 81 रनों की अटूट साझेदारी की।
  • नसीम पाकिस्तान के गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन गेंदबाज थे, जिन्होंने बांग्लादेश के पूरी तरह से बाएं हाथ के शीर्ष चार के खिलाफ लाइन और लेंथ पर जबरदस्त नियंत्रण बनाए रखा और अपने पहले 12 ओवरों में सिर्फ 15 रन दिए। लेकिन उन्हें भी पता चल गया कि परिस्थितियां उनके लिए कितनी मुश्किल थीं, क्योंकि लंच से पहले अपने आखिरी ओवर में मोमिनुल ने उन्हें लगातार दो चौके मारे – स्लिप के ऊपर से एक शानदार अपरकट और उसके बाद एक सोची-समझी चाल से पीछे की ओर कदम बढ़ाया और मिड-ऑन से थोड़ी दूर शॉर्ट-ऑफ-लेंथ गेंद को फ्लैट-बैट पर मारा – और शादमान ने उन्हें स्क्वायर लेग बाउंड्री पर खींचकर सत्र की आखिरी गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
  • बांग्लादेश को उन शॉट्स को खेलने का अधिकार हासिल करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा। बिना किसी नुकसान के 27 रन से आगे खेलते हुए, उन्होंने पहले ड्रिंक्स ब्रेक से पहले 12 ओवरों में सिर्फ 12 रन बनाए, और इस बीच जाकिर हसन का विकेट भी खो दिया। नसीम और शाहीन शाह अफरीदी चैनल में अपनी जांच के साथ अथक थे और उन्होंने ऑन-द-अप शॉट्स को खतरे में डालने के लिए पर्याप्त मूवमेंट पाया, और बांग्लादेश के शीर्ष तीन ने कौशल, निर्णय और थोड़े भाग्य के संयोजन के माध्यम से अधिकांश भाग के लिए उनका विरोध किया।
  • पाकिस्तान ने दिन के पांचवें ओवर में अपनी सफलता हासिल की, जब नसीम ने बल्लेबाज के पार कोण, और थोड़ी दूर की सीम मूवमेंट और अतिरिक्त उछाल ने जाकिर को शरीर से दूर एक कठोर हाथ से धक्का देने के लिए उकसाया। मोहम्मद रिजवान – दूसरे दिन देर से ऐंठन के कारण मैदान से बाहर जाने के बाद कीपर के रूप में वापस आए – किनारे से कैच पूरा करने के लिए अपनी बाईं ओर उड़े।
  • जब तीसरा और चौथा सीमर आया तो रन थोड़े तेज़ी से बने और नजमुल हुसैन शांतो ने खुर्रम शहजाद को ओवरपिच करने पर मिड-ऑफ और एक्स्ट्रा-कवर के माध्यम से चौके के लिए तेजी से ड्राइव किया। लेकिन शहजाद की ओर से ये मामूली गलतियाँ थीं क्योंकि उन्होंने एक योजना के अनुसार गेंदबाजी की, शांतो को फुलर लेंथ के साथ आगे लाया और राउंड द विकेट से गेंद को उनके पास पहुंचाया। शांतो को फ्रंट-फुट ड्राइव और कवर क्षेत्र में ब्लॉक करने की आदत डालने के बाद, उन्होंने अपनी लंबाई को थोड़ा पीछे खींचा और सीम से वापस आकर एक को गोल में पहुंचा दिया। बांग्लादेश का स्कोर 2 विकेट पर 53 रन था और अगले ड्रिंक्स ब्रेक से पहले के सात ओवरों में शादमान और मोमिनुल ने सिर्फ 12 रन बनाए।
  • इस दौरान शादमान ने संयम के साथ बल्लेबाजी की, सिवाय शॉर्ट बॉल के खिलाफ कुछ असहज क्षणों के, जब उन्होंने मोहम्मद अली और शहजाद की गेंदों पर टॉप-एज पुल किया, दोनों बार गेंद लॉन्ग लेग फील्डर के सामने सुरक्षित रूप से गिरी।
  • पाकिस्तान जितना भी जोर लगा रहा था, शुक्रवार के संशोधित समय के साथ, सत्र की लंबाई हमेशा रावलपिंडी में 35 डिग्री के दिन उनके लिए एक परीक्षा होने वाली थी। दिन के पहले दो घंटों में बिना बाउंड्री के खेल रहे शादमान ने सुबह के 24वें ओवर में शाहीन द्वारा दो फ्रीबीज दिए जाने पर राहत पाई, जिसमें हाफ-वॉली को कवर बाउंड्री पर ड्राइव करना और फुल-टॉस को गेंदबाज के पीछे से पंच करना शामिल था। फिर वह अगले ओवर में सलमान अली आगा की ऑफ स्पिन पर आगे बढ़े और कवर के माध्यम से एक और बाउंड्री लगाकर 40 के पार पहुंच गए।
  • गति बदलने लगी थी, और सत्र के अंत में नसीम की गेंदों पर बाउंड्री ने इस विचार को पुख्ता किया। हालाँकि, लंच के बाद जब खेल शुरू होगा तो पाकिस्तान को पता होगा कि उनके पास अभी भी 314 रन की बढ़त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *